Home उत्तर प्रदेश कई राज्यों के युवाओं ने आनलाइन लिया नेतृत्व प्रशिक्षण

कई राज्यों के युवाओं ने आनलाइन लिया नेतृत्व प्रशिक्षण

by Shrinews24
0 comment

कई राज्यों के युवाओं ने आनलाइन लिया नेतृत्व प्रशिक्षण

श्री श्री रविशंकर ने दिया आशीष उद्बोधन
युवाओं के व्यक्तित्व विकास में सहायक

युवाचार्यों के माध्यम से गांव की दशा और दिशा बदलने वाला

युवा असंतोष को मिटाने में कारगर

राहुल कुमार गुप्ता
नरेन्द्र शर्मा
उरई जालौन

उरई गुरुदेव श्री श्री रविशंकर द्वारा पूरी दुनिया में शान्ति और खुशहाली का वातावरण निर्माण करने की दिशा में चलाए जा रहे आर्ट ऑफ लिविंग के कार्यक्रमों की विशिष्ट श्रंखला में एक और अनूठा कार्यक्रम युवा नेतृत्व प्रशिक्षण आनलाइन सम्पन्न हुआ। जिसमें देश के विभिन्न राज्यों के युवाओं ने पूरे उत्साह के साथ भागीदारी की। प्रशिक्षण के दौरान गुरुदेव श्रीश्री रविशंकर जी ने स्वयं उपस्थित होकर भावी युवाचार्यों को दिशा-निर्देश दिए तथा सभी को आशीष प्रदान किया

आर्ट ऑफ लिविंग के युवा नेतृत्व प्रशिक्षण के राज्य समन्वयक बाल कृष्ण यादव द्वारा गांव और देश के विकास में युवाओं की भूमिका पर विस्तार से चर्चा की गई तथा युवाओं की समस्याओं जैसे बेरोजगारी, युवा असन्तोष तथा नशाखोरी आदि के निराकरण के आसान एवं स्थानीय उपाय बताए गए। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण तथा वातावरण की शुद्धता के लिए कार्बनिक खेती के उपयोग पर न केवल जोर दिया बल्कि रासायनिक खेती की तुलना में होने वाले भारी लाभों से भी अवगत कराया।

युवा नेतृत्व प्रशिक्षण कार्यक्रम के संयोजक एवं आर्ट ऑफ लिविंग के हैप्पीनेस फैकल्टी राज कुमार शर्मा ने बताया कि सात दिन तक आनलाइन चलने वाले इस कार्यक्रम में शामिल प्रतिभागियों को युवाचार्य घोषित किया गया तथा उन्हें इस आशय का प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया। ये युवाचार्य सकारात्मक सामाजिक परिवर्तन की दिशा में नि:शुल्क सेवा प्रदान करेंगे तथा लोगों को स्वस्थ और तनावमुक्त जीवन जीने की कला सिखाएंगे।

आर्ट ऑफ लिविंग टीचर तथा सीतापुर जिले में खण्ड विकास अधिकारी शिव प्रकाश दुबे ने ध्यान का अभ्यास कराते हुए बताया कि ध्यान आत्मा की खुराक है। मजबूत आत्मबल और आत्मज्ञान के लिए इसका नियमित अभ्यास करना चाहिए। मिर्जापुर के आर्ट ऑफ लिविंग टीचर राकेश पाण्डेय तथा तपन अधिकारी ने आसन, प्राणायाम तथा विभिन्न यौगिक क्रियाओं का अभ्यास कराया। विभिन्न राज्यों से शामिल युवाओं के इस कार्यक्रम में रेखा सिंह, अनुराधा, संगीता निरंजन, अर्चना गुप्ता, अनुष्का, संगीता गुप्ता, प्रिन्सी कुशवाहा, अविरल, अमित मिश्रा एवं राजेश पोद्दार की सक्रिय भागीदारी रही।

You may also like

Leave a Comment