Home उत्तर प्रदेश मिशन शक्ति-3 अभियान में बालिका इंटर कालेज में आयोजित किया गया जागरूकता शिविर

मिशन शक्ति-3 अभियान में बालिका इंटर कालेज में आयोजित किया गया जागरूकता शिविर

by Shrinews24
0 comment

मिशन शक्ति-3 अभियान में बालिका इंटर कालेज में आयोजित किया गया जागरूकता शिविर


दैनिक अदिति/श्री न्यूज टाइम्स24
डीपी मिश्रा
पलियाकलां(खीरी)
शिक्षित व संस्कारित बालिकाएं,सम्रद्ध भारत की आधार शिलाएं हैं।
जिला पंचायत बालिका इंटर कालेज में मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत कानूनी जागरूकता व्याख्यान माला का आयोजन किया गया।इस अवसर पर मुख्य अतिथि डॉ ऋचा सिंह ने कहा कि शिक्षित व संस्कारित बालिकाएं सम्रद्ध भारत की आधार शिलाएं होती हैं, ऐसी होनहार बालिकाओं से वर्तमान व भविष्य पल्लवित व पुष्पित होते हैं।इस तरह के कार्यक्रमों से छात्राएं जागरूक व संवेदनशील बनती है।
पलिया कोतवाली के निरीक्षक जगदीश यादव ने कहा कि पुलिस प्रशासन यौन उत्पीड़न,घरेलू हिंसा, लैंगिक भेदभाव जैसे अपराधों के प्रति बेहद प्रयत्नशील है, महिला शिकायत का तुरंत संज्ञान लिया जाता है, ऐसे प्रकरणों की सुनवाई व निराकरण भी महिला अधिकारी ही करते हैं।
महिला पुलिस उप निरीक्षक कंचन सिंह ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम उत्प्रेरक का कार्य करते हैं।शिक्षा ही नवाचार के द्वार खोलती है,जिससे स्वावलंबी जीवन राष्ट्र की सम्रद्धि का आधार तय करता है।
विद्यालय के प्रधानाचार्य कृष्ण अवतार भाटी ने कहा कि नारी सृजन का केंद्र बिंदु है,नारी के अस्तित्व के बिना सृष्टि की कल्पना बेमानी है, पश्चिमी सभ्यता सदैव नारी को केवल उपभोग की वस्तु समझती रही,अपने देश में नारियों को सदैव वन्दनीय माना गया है, नारी समय समय पर शक्ति पुंज बनकर राष्ट्र व समाज का उद्धार करती आयी है, नारी युग प्रवर्तक रही है।
लेकिन अपना भारत लम्बे समय तक गुलामी के ताले में बंद रहा,जिससे भारतीय सभ्यता व संस्क्रति को बहुत अधिक नुकसान पहुंचा।भारतीय अस्मिता की प्रतीक नारी के प्रति भी देश में लोगों का दृष्टिकोण बदला है।
यदि हम विश्व गुरु भारत का निर्माण करना चाहते हैं, तो हमे गार्गी,अपाला,सावित्री,रानी लक्ष्मीबाई जैसी नारियां चाहिए।इसके लिये शिक्षा के साथ साथ संस्कारों को भी आत्मसात करना होगा।
कार्यक्रम का सफल संचालन विद्यालय की अंग्रेजी शिक्षिका दरक्सा यास्मीन ने किया।
कार्य की अध्यक्षता गृहविज्ञान शिक्षिका व कार्यक्रम प्रभारी आकृति गुप्ता ने की,उन्होंने भी अपने सारगर्भित उद्बोधन से छात्राओं का मार्गदर्शन किया।
इस अवसर पर विज्ञान शिक्षिका माया वर्मा,निहाल,आरक्षी सुरेन्द्र कुमार सिंह सहित विद्यालय की तमाम छात्राओं की सार्थक उपस्थिति रही।

You may also like

Leave a Comment