Home उत्तर प्रदेश ब्लॉक प्रमुख पद के लिए चार दावेदारों ने खरीदे पर्चे

ब्लॉक प्रमुख पद के लिए चार दावेदारों ने खरीदे पर्चे

by Shrinews24
0 comment

ब्लॉक प्रमुख पद के लिए चार दावेदारों ने खरीदे पर्चे

श्री न्यूज़ 24
दैनिक आदिति न्यूज़ समाचार पत्र
बांकेगंज खीरी
संवाददाता रमेश कुमार चौहान

बाँकेगंज खीरी। 110 क्षेत्र पंचायत सदस्यों वाली विकासखंड बांकेगंज के प्रमुख पद की दावेदारी के लिए बुधवार को चार उम्मीदवारों ने पर्चे खरीदे । उम्मीदवार गुरुवार को 11 से तीन बजे तक भी खरीद और जमा कर सकेंगे नामांकन के पर्चे। शुक्रवार की होगी नाम वापसी।
गौरतलब है कि ब्लॉक प्रमुख पद के नामांकन हेतु पर्चा वितरण के प्रथम दिवस पर मधु संखवार, अनुराधा, राधा देवी, कुसुमा देवी चार उम्मीदवारों ने नामांकन हेतु पर्चे खरीदें। इनमें से एक प्रत्याशी खुद को सपा समर्थित होने का दावा करते हैं तो दूसरे प्रत्याशी भाजपा से समर्थित होने का दावा करते हैं। वास्तविक स्थिति का पता तो नामांकन हेतु पर्चो की वापसी के बाद ही हो सकेगा कि कौन प्रत्याशी किस दल से समर्थित है। बहरहाल इस पद पर दावेदारी करने वाले प्रत्याशी अपनी स्थिति को मजबूत बनाने के लिए बड़े नेताओं से संपर्क करने में लगे हुए हैं जो दावेदार अपनी स्थिति को मजबूत कर सकेगा वही पद पर पहुंचेगा। 110 क्षेत्र पंचायत सदस्यों वाली विकासखंड बांकेगंज के प्रमुख पद के दावेदारों की संख्या मात्र चार होना यह दर्शाती है कि इस पद पर पहुंचने की आकांक्षाएं भले ही दर्जनों लोग रखते हो किंतु इसका चुनाव सत्ता पक्ष के दबाव और मजबूत विपक्षी के बीच ही सिमट कर रह जाता है। वास्तविक स्थिति तो चुनाव के बाद स्पष्ट हो सकेगी परंतु क्षेत्र में यह चर्चा बनी हुई है कि प्रमुख पद पर जो भी बैठेगा वह भाजपा समर्थित ही होगा। इससे पहले भी प्रायः यही देखा जाता रहा है कि ब्लाक प्रमुख पद पर सत्ता पक्ष का व्यक्ति ही बैठा है। यदि प्रमुख पद पर कोई अन्य व्यक्ति बैठा है तो विधानसभा चुनाव में यदि सत्ता परिवर्तन होने के बाद प्रमुख सदैव नया व्यक्ति ही बना है भले ही उसका कार्यकाल पूरा हुआ हो या नहीं। राजनीति के जानकारों का मानना है कि पार्टी भी आसन्न विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखकर एक ही दल से समर्थन का दावा करने वाले प्रत्याशियों में सामंजस्य बिठाने का हर संभव प्रयास करने के बाद ही किसी एक प्रत्याशी समर्थन करेगी इसलिए कोई भी प्रत्याशी खुलकर यह दावा नहीं कर रहा है कि उसे पूर्ण समर्थन प्राप्त है।

  • आर ओ डीसी वर्मा ने बताया कि प्रथम दिवस पर प्रमुख पद हेतु चार नामांकन पत्रों की बिक्री हुई है गुरुवार को 11:00 बजे से 3:00 बजे तक नामांकन पत्रों की बिक्री भी होगी और नामांकन पत्र जमा किए जाएंगे शुक्रवार को नामांकन पत्रों की वापसी होगी।

You may also like

Leave a Comment