Home उत्तर प्रदेश झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर होगा रानी लक्ष्मीबाई

झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर होगा रानी लक्ष्मीबाई

by Shrinews24
0 comment

झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर होगा रानी लक्ष्मीबाई

राहुल कुमार गुप्ता
नरेन्द्र शर्मा
लखनऊ

लखनऊ प्रदेश में शहरों और रेलवे स्टेशनों के नाम बदले जाने के क्रम में अब एक और रेलवे स्टेशन का नाम बदला जाएगा. शासन को इसका प्रस्ताव भेज दिया गया है. दरअसल, झांसी रेलवे स्टेशन का नाम तब्दील कर अब 1857 की पहली जंगे आजादी की नायक रानी लक्ष्मीबाई के नाम पर रखा जाएगा. झांसी के जिलाधिकारी आंद्रे वामसी ने इसकी तस्दीक की है कि इस संबंध में एक प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजा गया है. जराया के मुताबिक, इस प्रस्ताव को जल्द ही आगे की कार्रवाई के लिए केंद्र को भेजे जाने की उम्मीद है. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार इससे पहले ही तीन बड़े शहरों का नाम बदलकर इलाहाबाद को प्रयागराज, मुगलसराय को दीन दयाल उपाध्याय नगर और फैजाबाद को अयोध्या कर चुकी है.
दो साल पहले रखा गया था प्रोपोजल
झांसी के जिलाधिकारी ने कहा है कि यहां के मकामी सांसद अनुराग शर्मा ने रेलवे स्टेशन का नाम तब्दील करने की सिफारिश की थी. हमने नाम बदलने पर अपनी रजामंदी दे दी है और इसे राज्य सरकार को भेज दिया है. झांसी के सांसद ने कहा कि रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का प्रस्ताव करीब दो साल पहले रेलवे की जोनल मीटिंग के दौरान रखा गया था. उन्होंने कहा, “यह प्रस्ताव बुंदेलखंड क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की मौजूदगी में किया गया था. बैठक की मिनट्स में भी इस फैसले का जिक्र किया गया था और अब आगे की कार्रवाई के लिए राज्य सरकार के पास इस प्रस्ताव को भेजा गया है.”
जिला और शहर नहीं सिर्फ स्टेशन का बदला जाएगा नाम
यहां गौर करने वाली बात यह है कि इलाहाबाद और फैजाबाद की तरह इस मामले में झांसी जिले या शहर का नाम बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं है. यहां सिर्फ स्टेशन का नाम बदला जाएगा. रियासत के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कई बार इस बात को लेकर इशारा कर चुके हैं कि जहां भी जरूरत होगी रियासती हुकूमत उसका नाम बदलने में पीछे नहीं हटेगी. मुख्यमंत्री ने एक महीने पहले तकरीब में कहा था कि हमने वही किया जो हमें अच्छा लगा. हमने मुगलसराय का नाम पंडित दीन दयाल उपाध्याय, इलाहाबाद का नाम प्रयागराज और फैजाबाद का नाम अयोध्या रखा. जहां जरूरत होगी, सरकार आवश्यक कदम उठाएगी.

You may also like

Leave a Comment