Home उत्तर प्रदेश पीएम आवास में योजना में लाभार्थियों से सुविधा शुल्क की वसूली का मामला गर्माया

पीएम आवास में योजना में लाभार्थियों से सुविधा शुल्क की वसूली का मामला गर्माया

by Shrinews24
0 comment

पीएम आवास में योजना में लाभार्थियों से सुविधा शुल्क की वसूली का मामला गर्माया

प्रबुद्धजनों ने जिलाधिकारी से जांच कराने की मांग की

राहुल कुमार गुप्ता
नरेन्द्र शर्मा
उरई जालौन

उरई हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। नगर में प्रधानमंत्री आवास के नाम पर जमकर अवैध वसूली हुई है तथा लाभार्थियों से सुविधा शुल्क वसूल किया। नगर के प्रबुद्धजनों ने मामले की जिलाधिकारी से जांच कराने की मांग की है।
केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना भ्रष्टाचार के दलदल फंसी नजर आ रही है। आवास दिलाने के नाम पर नगर में तमाम लोग सक्रिय हैं। आवास दिलाने के लिए घूम रहे दलाल लोगों से इसके लिये 10 से 20 हजार रुपए तक ले रहे हैं। नगर के प्रबुद्धजन अधिवक्ता प्रदीप सक्सेना, शैलेन्द्र श्रीवास्तव, श्रीगोविन्द स्वर्णकार, विकास भारतीय, पुष्पेंद्र श्रीवास्तव कहते हैं कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लोगों को मिल रहे ऋण को दिलाने के नगर में तमाम लोग सक्रिय हैं। पूर्व में इन लोगों ने 25 से 25 हजार रूपय तक लोगों से ऋण के नाम वसूल किये है तथा पात्रता की आवश्यक अर्हताओं को दर किनार किया गया है। लोगों का आरोप कि नगरी विकास अभिकरण संस्थान डूडा द्वारा वेवकोस के माध्यम से कराये जा रहे इस कार्य में जमकर हेराफेरी की जा रही है। मानक के अनुसार मकान नहीं बने है। इसके बाद भी उन्हें हरी झंडी दी जा रही है। लोगों ने जिलाधिकारी से मामले की जांच कराकर कार्यवाही किये जाने की मांग की है।
300 आवासों का निर्माण जारी
जेई उमेश कुमार ने बताते हैं कि नगर में प्रधानमंत्री आवास के 399 लाभार्थी हैं जिनमें 300 लाभार्थियों कि आवासों का निर्माण चल रहा है तथा इनका फाउंडेशन वर्क कम्प्लीट हो गया। 50 लोगों को तीनों किस्तें का मिल चुकी है तथा निर्माण अंतिम चरण में हैं। फांउडेशन बर्क कम्प्लीट होने के बाद 250 लाभार्थियों को द्वितीय किस्त का पैसा खाते में जा चुका है।
तीन किस्तों में मिलता लाभार्थी को पैसा
प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत लाभार्थी को मिलने वाला पैसा तीन किस्तों में मिलता है। पहल किस्त के रूप में 50 हजार तथा द्वितीय किस्त के रूप 1 लाख 50 हजार तथा तीसरी किस्त में 50 हजार रुपए मिलता है। यह पैसा लाभार्थी के बैंक एकांउट में जाता है।
क्या कहते हैं जिम्मेदार
कोई भी व्यक्ति किसी भी व्यक्ति को आवास के नाम पर पैसा न दे। अगर कोई व्यक्ति पैसा मांगता है तो उसकी जानकारी उनके मोबाइल 8573002284 पर दे। उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। ए सी तिवारी परियोजना अधिकारी नगरीय अभिकरण संस्थान उरई

You may also like

Leave a Comment