Home राष्ट्रीय एक टिकट का दाम 37 लाख! देखें भारत की सबसे लग्जरी ट्रेनों की फोटोज

एक टिकट का दाम 37 लाख! देखें भारत की सबसे लग्जरी ट्रेनों की फोटोज

by Shrinews24
0 comment

एक टिकट का दाम 37 लाख! देखें भारत की सबसे लग्जरी ट्रेनों की फोटोज

राहुल कुमार गुप्ता
दिल्ली

दिल्ली: देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को लेकर हाल ही में खबर थी कि वे दिल्ली से अपने जन्म स्थान कानपुर एक स्पेशल ट्रेन में यात्रा करेंगे. इस प्रेसिडेंशियल ट्रेन में बुलेटप्रूफ शीशे समेत तमाम तरह के सुरक्षा उपाय देखने को मिलेंगे. हालांकि राष्ट्रपति कोविंद ही नहीं बल्कि आम लोग भी अगर चाहे तो लग्जरी ट्रेन में सफर का मजा उठा सकते हैं.
महाराजा एक्सप्रेस दिल्ली से आगरा, वाराणसी, जयपुर, रणथंभोर और मुंबई यात्रा करती है. महाराजा एक्सप्रेस की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इसे वर्ल्ड ट्रैवल अवॉर्ड्स ने 2012 से 2018 तक वर्ल्ड की टॉप लग्जरी ट्रेन का अवॉर्ड दिया था. इस ट्रेन में एक लाउंज बार, दो रेस्टोरेंट्स, सफारी बार, लाइब्रेरी जैसी सुविधाएं हैं. इस ट्रेन का छह नाइट्स और सात दिनों का डीलक्स केबिन ट्वीन का टिकट 8 लाख 94 हजार है वही प्रेसीडेंशियल सूइट की कीमत 37 लाख 93 हजार है. वही 4 दिन और 3 रात के लिए डीलक्स केबिन ट्वीन 5 लाख 41 हजार और प्रेसीडेंशियल सूइट 20 लाख 64 हजार है.
गोल्डन शेरियेट के सहारे बेंगलोर से हंपी, गोवा और मैसोर जैसी जगहों पर यात्रा की जा सकती है. इस ट्रेन में स्पा, जिम और रेस्टोरेंट्स की भी सुविधा है. इस लग्जरी ट्रेन में डीलक्स केबिन ट्वीन और डीलक्स केबिन डबल की भी सुविधा है. गोल्डन शेरियेट में 6 रात और 7 दिनों का खर्चा 5 लाख 88 हजार का है और 3 रातें और चार दिनों का खर्च 3 लाख 36 हजार है.
पैलेस ऑन व्हीलस नाम की ये लग्जरी ट्रेन दिल्ली से गुजरते हुए राजस्थान के रेगिस्तानी इलाकों से होकर गुजरती है. इस ट्रेन में 39 डीलक्स केबिन हैं और 2 सुपर डीलक्स केबिन है. इसमें दो रेस्टोरेंट-बार मौजूद है साथ ही आयुर्वेदिक स्पा की भी सुविधा है. इस ट्रेन में सात नाइट्स डीलक्स केबिन का खर्च 5 लाख 23 हजार है. वहीं सात नाइट्स सुपर डीलक्स केबिन 9 लाख 42 हजार है.
बुद्धा एक्सप्रेस के सहारे मध्य प्रदेश और बिहार के खूबसूरत टूरिस्ट लोकेशन्स जाया जा सकता है. इनमें बोध गया, राजगीर और नालंदा जैसी जगहें शामिल है. इस ट्रेन के हर कोच में प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड्स होते हैं और इसमें सीसीटीवी कैमरे भी लगे होते हैं. इसके अलावा एक छोटी लाइब्रेरी, रेस्टोरेंट और लेग मसाज जैसी सुविधाएं भी हैं. इस ट्रेन में एक रात किराया 12 हजार वहीं 7 रातों का किराया 86 हजार रुपए है.
डेक्कन ऑडिसी के सहारे महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात जैसी जगहों की यात्रा की जा सकती है. ये ट्रेन अपने रॉयल ब्लू कलर के चलते भी चर्चा बटोरती रही है. इस लग्जरी ट्रेन में बार, लाउंज, स्पा और कॉन्फ्रेंस रूम जैसी सुविधाएं हैं।

You may also like

Leave a Comment