Home प्रादेशिक एक साल तक सोता रहा वन महकमा, यूट्यूबर ने ड्रोन से कर दिए वीडियो शूट

एक साल तक सोता रहा वन महकमा, यूट्यूबर ने ड्रोन से कर दिए वीडियो शूट

by Shrinews24
0 comment

वन महकमे की करनी और कथित—????????????

एक साल तक सोता रहा वन महकमा, यूट्यूबर ने ड्रोन से कर दिए वीडियो शूट

कॉर्बेट पार्क और कोटा रेंज में एक यूट्यूबर ने ड्रोन से वीडियो शूट कर लिए। लेकिन हद तो तब हो गई, जब वन महकमे को एक साल तक इसकी भनक तक नहीं लगी। वहीं, वीडियो वन महकमे के पास पहुंचने के बाद अब यूट्यूबर के खिलाफ केस दर्ज करने की बात कही जा रही है।

श्री न्यूज़24 से मुकेश रत्नाकर रामनगर नैनीताल उत्तराखंड

रामनगर। नैनीताल के रामनगर में ऐसा मामला सामने आया है। जो वन महकमे और कार्बेट प्रशासन की मुस्तैदी की पोल खोल रहा हैं। जी हां, यहां एक यूट्यूबर ने कोटा रेंज के सीतावनी जोन में ड्रोन उड़ाकर वीडियो शूट कर लिए। इतना ही नहीं यूट्यूबर सफारी का मौज लेकर भी गया। जबकि, शूट वीडियो को यूट्यूब पर भी अपलोड कर दिया। जिसकी भनक वन महकमे को तक नहीं लगी। वहीं, एक साल बाद वन महकमे के पास घटना की वीडियो पहुंची। जिसे देख हड़कंप मच गया है। साथ ही आनन-फानन में यूट्यूबर के खिलाफ कार्रवाई करते हुए वन अधिनियम के तहत केस दर्ज किया है।

जानकारी के मुताबिक, एक यूट्यूबर बीते एक साल पहले कॉर्बेट पार्क घूमने के लिए आया था। जहां यूट्यूबर ने कॉर्बेट के साथ ही वन प्रभाग रामनगर के कोटा रेंज में ड्रोन से वीडियो शूट कर लिए। इतना ही नहीं यूट्यूबर, कॉर्बेट जोन में घूमने के बाद रामनगर वन प्रभाग के सीतावनी जोन में सफारी पर भी गया। वीडियो के मुताबिक, सफारी के दौरान यूट्यूबर जिप्सी से सीतावनी जोन के घने जंगल में उतर जाता है। उसके बाद वो सफारी वाली जिप्सी खुद चलाने लगता है।

जो वन अधिनियम के तहत सुरक्षा की दृष्टि से अपराध है। क्योंकि घने जंगल में उतरना सुरक्षा की दृष्टि से भी गंभीर हो सकता था और वन विभाग के जंगलों मे बिना परमिशन के ड्रोन उड़ाना भी वन्यजीवों की निजी जिंदगी में दखल देने की श्रेणी में आता है। करीब एक साल के बाद वीडियो सामने आया है। जिसके बाद अधिकारियों में हड़कंप मच गया है।

वहीं, मामले पर रामनगर वन प्रभाग के डीएफओ चंद्रशेखर जोशी का कहना है कि उनके संज्ञान में एक वीडियो आई है। जिसमें यूट्यूबर की ओर से एक वीडियो अपने चैनल में डाली गई है। जिसमें रामनगर के आसपास के वन क्षेत्रों में ड्रोन के माध्यम से कुछ वीडियो शूट की गई है। साथ ही सीतावनी का कुछ क्षेत्र भी वीडियो में नजर आ रहा है। इसके अलावा यूट्यूबर की ओर से ड्राइवर से गाड़ी लेकर चलाने का प्रयास भी किया गया है।

उन्होंने बताया कि वीडियो सीतावनी का क्षेत्र भी शामिल है। इसे देखते हुए रेंज अधिकारी को निर्देश दे दिए गए हैं कि जो ड्राइवर है, उसकी पहचान करें। साथ ही यूट्यूबर को भी आईडेंटिफाई कर उसके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाए। क्योंकि, यह भारतीय वन अधिनियम के तहत अपराध है। फिलहाल, उसके खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है।

You may also like

Leave a Comment