Home उत्तर प्रदेश बाढ़ से बचाव हेतु बनाये गए सुरक्षा कवचों की जमीनी हकीकत जानने पहुंचे डीएम खीरी शैलेन्द्र व विधायक पलिया रोमी साहनी

बाढ़ से बचाव हेतु बनाये गए सुरक्षा कवचों की जमीनी हकीकत जानने पहुंचे डीएम खीरी शैलेन्द्र व विधायक पलिया रोमी साहनी

by Shrinews24
0 comment

बाढ़ से बचाव हेतु बनाये गए सुरक्षा कवचों की जमीनी हकीकत जानने पहुंचे डीएम खीरी शैलेन्द्र व विधायक पलिया रोमी साहनी

लखीमपुर खीरी — बुधवार की शाम डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने विधायक रोमी साहनी के साथ तहसील पलिया में चल रहे बाढ़ निरोधक कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर जमीनी हकीकत जानी।

डीएम ने विधायक रोमी साहनी के साथ पलिया पुल के डाउनस्ट्रीम में शारदा नदी के दाएं किनारे स्थित ढकियाखुर्द, ढकियाकला, शाहपुर ग्राम समूह की सुरक्षा हेतु कटाव निरोधक कार्यो की रु 632.47 लाख की परियोजना तथा पलिया पुल के डाउनस्ट्रीम में शारदा नदी के दाएं किनारे पर स्थित ढकियाखुर्द, ढकियाकला तथा शाहपुर ग्राम समूह की सुरक्षा हेतु कटाव निरोधक कार्यों की अतिरिक्त लंबाई की 206.03 लाख की परियोजना का स्थलीय निरीक्षण किया।

डीएम व विधायक ने स्थानीय ग्रामीणों से बातचीत कर कुशलक्षेम पूछा। ग्रामीणों ने परियोजना के पूर्ण होने से न केवल खुशी जताई बल्कि विधायक को इस क्षेत्र का वास्तविक शुभचिंतक बताया। एक्सईएन (बाढ़ खंड) राजीव कुमार ने बताया कि परियोजना के तहत 780 मी. लम्बाई की लांचिंग एप्रेन डालने व 16 अदद परक्यूपाईन स्टड बनाने का कार्य एवं अतिरिक्त लंबाई की परियोजना में 230 मीटर लंबाई में एप्रन, 50 मीटर के अंतराल पर 04 नग परक्यूपाईन स्टड बनाने का कार्य निर्माण किया गया। इस कार्य के होने से 03 ग्राम, 05 हजार की आबादी व 168 हेक्टेयर भूमि लाभान्वित होगी। निरीक्षण में उक्त दोनों परियोजनाओ का कार्य गुणवत्तापरक पाया गया।

डीएम ने उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि तटबंधों के अतिसंवेदनशील स्थल, बाढ़ तथा कटान से प्रभावित ग्रामों की सुरक्षा हेतु पर्याप्त मात्रा में रिजर्व स्टाक के रूप में सीमेन्ट की खाली बोरी, नाॅयलान क्रेट, ब्रिक रोड़ा, बांस बल्ली, परक्यूपाइन आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाय तथा संवदेनशील व अतिसंवेदनशील स्थलों की सतत निगरानी की जाय।

You may also like

Leave a Comment