Home अंतरराष्ट्रीय नेपाल में की गई मध्यावधि चुनाव की घोषणा

नेपाल में की गई मध्यावधि चुनाव की घोषणा

by Shrinews24
0 comment

नेपाल में की गई मध्यावधि चुनाव की घोषणा

राष्ट्रपति ने प्रतिनिधि सभा को भंग किया

11नवम्बर व15 दिसम्बर दो चरणों में होंगे आम चुनाव


श्री न्यूज24/दैनिक अदिति न्यूज
राजू सिंह
पलियाकलां/गौरीफंटा खीरी

मंत्रिपरिषद की सिफारिश पर राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने आधी रात को प्रतिनिधि सभा को भंग कर मध्यावधि चुनाव की घोषणा कर दी है। प्रतिनिधि सभा के लिए चुनाव दो चरणों में 11 नवंबर और 15 दिसंबर को होंगे।
इससे पहले आधी रात को हुई कैबिनेट की बैठक में राष्ट्रपति को संविधान के अनुच्छेद 76 (7) के तहत प्रतिनिधि सभा को भंग करने और मध्यावधि घोषित करने की सिफारिश करने का फैसला किया गया था।अनुच्छेद 76 (7) में कहा गया है कि यदि खंड (5) के अनुसार नियुक्त प्रधान मंत्री विश्वास मत प्राप्त करने में विफल रहता है या प्रधान मंत्री नियुक्त करने में असमर्थ है तो राष्ट्रपति प्रधान मंत्री की सिफारिश पर सदन को भंग कर देगा। प्रतिनिधियों और छह महीने के भीतर प्रतिनिधि सभा के अगले चुनाव के लिए एक तिथि निर्धारित करें।
संसद भंग करने से पहले राष्ट्रपति भंडारी ने प्रधानमंत्री की नियुक्ति के लिए ओली और नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के दावे को खारिज कर दिया था।
ओली और देउबा ने यह दावा तब किया जब राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 76(5) के अनुसार प्रधानमंत्री की नियुक्ति के लिए संसद में विश्वास मत का आह्वान किया। देउबा ने अपनी पार्टी कांग्रेस के 61 सांसदों यूसीपीएन (माओवादी) के 49 यूएमएल माधव नेपाल समूह के 26 जसपा उपेंद्र यादव समूह के 12 और राष्ट्रीय जनमोर्चा के एक सांसद के हस्ताक्षर के साथ प्रधानमंत्री की नियुक्ति की मांग की थी। दूसरी ओर, ओली ने दावा किया कि 121 यूएमएल और 32 जेएसपी सांसद उनका समर्थन करेंगे।
हालांकि अध्यक्ष ने कहा कि दोनों दलों के समर्थक कहे जाने वाले सांसदों ने एक-दूसरे की नकल की पार्टी के फैसले के विपरीत एक-दूसरे का समर्थन किया और संबंधित पार्टी को पत्र लिखकर उन्हें मान्यता नहीं दी।

You may also like

Leave a Comment